3 Free SEO Tools for Identifying Target Keywords :


3 Free SEO Tools for Identifying Target Keywords

खोजशब्द अनुसंधान के बारे में अधिक जानने के लिए, हमारे हाल ही में अद्यतित एसईओ गाइड का कीवर्ड अध्याय देखें।
सही लक्ष्य खोजशब्द चुनना एक संपूर्ण एसईओ अभियान के लिए नींव बनाता है। अगर वापसी के लिए उच्चतम क्षमता वाले सही कीवर्ड चयनित नहीं हैं, तो अभियान की नींव कमजोर होगी और इसलिए, सफलता लगभग असंभव है
सही खोजशब्दों का चयन करने के लिए, डेटा इकट्ठा और विश्लेषण किया जाना चाहिए ताकि रिटर्न पर अनुमान लगाए जा सकें। आवश्यक आंकड़ों को इकट्ठा करना, हालांकि, महंगा हो सकता है और बहुत से व्यवसाय सर्वोत्तम-एस-एसईओ टूल में निवेश नहीं करेंगे।

सीमित बजट वाले और सशुल्क एसईओ उपकरण तक पहुंच के बिना, प्रभावपूर्ण खोजशब्द डेटा पहुंच से बाहर नहीं है। ऐसे बहुत सारे डेटा स्रोत और उपकरण हैं जिनका इस्तेमाल मुफ्त में मुफ्त संस्करणों के लिए किया जा सकता है। कई निशुल्क उपकरण का लाभ उठाकर, विज्ञापनदाता खोजशब्द लक्ष्यों पर सूचित निर्णय लेने और सफल एसईओ अभियानों के लिए खुद को स्थापित करने के लिए पर्याप्त जानकारी उत्पन्न कर सकते हैं।
नीचे तीन ऐसे उपकरण हैं बाद के पोस्ट में, मैं ऑडिटिंग और समस्या निवारण के लिए सर्वोत्तम मुफ्त एसईओ टूल की जांच करूँगा। मैं इन उपकरणों को सर्वोत्तम परिणामों के लिए खोजशब्द अनुसंधान मार्गदर्शिका के संयोजन के साथ सुझाता हूं।
Google AdWords कीवर्ड टूल
सही कीवर्ड चुनने में पहला कदम यह समझना है कि उपभोक्ता क्या खोज रहे हैं और उन प्रत्येक कीवर्ड की मांग क्या है यह डेटा Google AdWords कीवर्ड टूल का उपयोग करके निर्धारित किया जा सकता है। एक ऐडवर्ड्स खाते के लिए साइन अप करने के लिए आवश्यक डेटा तक पहुंच प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी अभियान सेट अप करने की आवश्यकता नहीं है या किसी विज्ञापन के पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।
इस टूल का इस्तेमाल करते हुए वेबसाइट या पृष्ठ को इनपुट करने, वेबसाइटों के उत्पादों या सेवाओं की श्रेणी, या उन उत्पादों या सेवाओं से संबंधित कीवर्ड की एक बीज सूची, इस उपकरण का उपयोग करके प्रासंगिक खोजशब्द खोजने के तीन मुख्य तरीके हैं। खोजशब्दों की खोज करने से पहले, हालांकि, सही सेटिंग्स लागू करना महत्वपूर्ण है चूंकि हम विशिष्ट खोजशब्दों की तलाश कर रहे हैं जो बाजार खोज रहा है, इसलिए हम भिन्नताओं के बजाय सटीक मिलान कीवर्ड की मांग पर विश्लेषण करना चाहते हैं। खोजशब्दों की मांग (खोज मात्रा) देखने के लिए, सही साइडबार में “मिलान प्रकार” विकल्प का उपयोग करें और [सटीक] चुनें।
SEO

कीवर्ड को पहचानने का पहला तरीका वह डोमेन या पृष्ठ इनपुट करना है जिसे आप ऑप्टिमाइज़ करने का प्रयास कर रहे हैं। Google वेबसाइट को क्रॉल करेगा और सामग्री के आधार पर सुझावों की एक सूची वापस करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप www.MediaWhiz.com के लिए प्रासंगिक खोजशब्दों की तलाश कर रहे हैं, तो आप वेबसाइट फ़ील्ड में डोमेन दर्ज करेंगे और प्रासंगिक कीवर्ड की सूची के लिए खोज बटन पर क्लिक करेंगे। परिणाम लौटा दिए जाने के बाद, विज्ञापन समूह विचार टैब के विपरीत खोजशब्द विचार टैब का चयन करना सुनिश्चित करें। इससे संबद्ध खोज मात्रा वाले कीवर्ड की एक व्यापक सूची प्रदान की जाएगी। यह सीधे प्रतियोगियों के डोमेन का उपयोग करके भी किया जा सकता है



कीवर्ड को पहचानने का पहला तरीका वह डोमेन या पृष्ठ इनपुट करना है जिसे आप ऑप्टिमाइज़ करने का प्रयास कर रहे हैं। Google वेबसाइट को क्रॉल करेगा और सामग्री के आधार पर सुझावों की एक सूची वापस करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप www.MediaWhiz.com के लिए प्रासंगिक खोजशब्दों की तलाश कर रहे हैं, तो आप वेबसाइट फ़ील्ड में डोमेन दर्ज करेंगे और प्रासंगिक कीवर्ड की सूची के लिए खोज बटन पर क्लिक करेंगे। परिणाम लौटा दिए जाने के बाद, विज्ञापन समूह विचार टैब के विपरीत खोजशब्द विचार टैब का चयन करना सुनिश्चित करें। इससे संबद्ध खोज मात्रा वाले कीवर्ड की एक व्यापक सूची प्रदान की जाएगी। यह सीधे प्रतियोगियों के डोमेन का उपयोग करके भी किया जा सकता है
किसी विशिष्ट पृष्ठ से संबंधित कीवर्ड के लिए, उस पृष्ठ के विशिष्ट कीवर्ड की सूची के लिए उपकरण में डोमेन के बजाय पृष्ठ के यूआरएल को इनपुट करें।
कीवर्ड के विचार
संबंधित कीवर्ड की पहचान करने का दूसरा तरीका श्रेणी चुनना है। इस उदाहरण में आप डोमेन या यूआरएल के बजाय उत्पादों या सेवाओं की श्रेणी को इनपुट करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि सेवा की पेशकश “मार्केटिंग” है, तो आप श्रेणी क्षेत्र में “विज्ञापन एवं विपणन” श्रेणी का चयन करेंगे और खोज पर क्लिक करेंगे। यह हमेशा इस कीवर्ड टूल का सर्वश्रेष्ठ उपयोग नहीं है, हालांकि, क्योंकि श्रेणियां अक्सर बहुत सामान्य होती हैं और कुछ श्रेणियां उपलब्ध नहीं होती हैं

विपणन
Google ऐडवर्ड्स खोजशब्द उपकरण का लाभ उठाने का तीसरा और सबसे आम तरीका बीज या खोजशब्दों (आमतौर पर उत्पादों या सेवाओं के नाम) की सूची में शब्द या वाक्यांश फ़ील्ड में इनपुट करना है। यह उन बीज कीवर्ड से संबंधित लोकप्रिय खोजों की एक सूची वापस करेगा।
एसईओ सेम
गूगल विश्लेषिकी
संभावित खोजशब्द लक्ष्यों को पहचानने का एक अन्य तरीका उन वाक्यांशों को देखना है जो पहले से ही किसी वेबसाइट पर जैविक ट्रैफ़िक पैदा कर रहे हैं। यह ऑप्टिमाइज़ेशन के माध्यम से उस ट्रैफ़िक को बढ़ाने की संभावना में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है Google Analytics का उपयोग करके, विज्ञापनदाता उन खोजशब्दों की समीक्षा कर सकते हैं जो एक वेबसाइट पर यातायात को व्यवस्थित रूप से चला रहे हैं। बेशक, आज की डिजिटल मार्केटिंग दुनिया में वेब एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म होने के कई कारणों के लिए आवश्यक है और यह सिर्फ एक है कई अच्छे विश्लेषिकी प्लेटफार्म हैं, जिनमें से कुछ बहुत ही उच्च मूल्य टैग हैं Google Analytics का मानक संस्करण, मेरी राय में, किसी भी अन्य प्लेटफ़ॉर्म के लिए उतना ही उपयोगी है, केवल अंतर के साथ यह लागत से मुक्त है
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ऑर्गेनिक खोज ट्रैफिक रिपोर्ट का उपयोग करके Google Analytics में ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक चला रहे कीवर्ड को देखा जा सकता है। यह सही साइडबार के भीतर निम्नलिखित अनुक्रम को नेविगेट करके पाया जा सकता है: यातायात स्रोत> स्रोत> खोज> कार्बनिक
यातायात स्रोत
प्रायोजित Webinar – [प्रकरण अध्ययन] कैसे सामग्री उत्पन्न करने के लिए लिंक और बढ़ता है आपका यातायात 316%
बुधवार को उत्तरी स्टार इन्बाउंड के संस्थापक निकोल डेलेन में शामिल हों, 18 अप्रैल को दोपहर 2:00 पूर्वाह्न पूर्वी DeLeon अपने बैकलिंक प्रोफाइल को बेहतर बनाने के साथ-साथ ट्रैफ़िक कमाने के लिए सफेद टोपी कड़ी के निर्माण का लाभ उठाने की सलाह देगा।
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ट्रैफ़िक उत्पन्न करने वाले विशिष्ट कीवर्ड को देखने के लिए, सुनिश्चित करें कि “कीवर्ड” को प्राथमिक आयाम के रूप में चुना गया है।
प्राथमिक आयाम
यह रिपोर्ट निर्दिष्ट अवधि के लिए कीवर्ड स्तर के जैविक ट्रैफ़िक मीट्रिक को खींच देगा यह आंकड़ों के पिछले तीन महीनों में न्यूनतम देखने की सिफारिश की गई है। यदि व्यवसाय मौसमी है, तो उच्च सीजन के प्रतिबिंबित अवधि को देखें।
जीए कीवर्ड
चूंकि यह उन खोजशब्दों की एक सूची प्रदान करता है जो पहले से ही वेबसाइट पर ट्रैफ़िक भेज रहे हैं, ऐसा अक्सर होता है कि यह ट्रैफ़िक उत्पन्न होता है क्योंकि खोजशब्दों में एक या अधिक खोज इंजनों में कुछ कार्बनिक उपस्थितियां हैं उन खोजशब्दों के अनुकूलन से खोज इंजन में उच्च रैंक करने का मौका मिलता है जिसमें साइट पहले से ही रैंकिंग के साथ-साथ अतिरिक्त खोज इंजन के कार्बनिक परिणामों को घुसपैठ कर रही है। आगे की जांच के लिए इस रिपोर्ट से गैर-ब्रांडेड कीवर्ड की सूची बनाएं इसमें नीचे दिए गए उल्लिखित कीवर्ड की मांग को देखने के लिए ऊपर दिए गए AdWords कीवर्ड टूल में खोजशब्दों को शामिल किया जा सकता है और यह देखने के लिए कि वेबसाइट वर्तमान में रैंकिंग कहां है।
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एसईओ अभियान के लिए लक्षित खोजशब्दों का निर्धारण करते समय देखने के लिए कुछ अन्य महत्वपूर्ण मीट्रिक हैं इस विश्लेषिकी रिपोर्ट में सगाई कारकों की जानकारी भी दी जाती है, जैसे कि बाउंस दर और खोजशब्द स्तर पर औसत विज़िट की अवधि। कम बाउंस दर और साइट पर बिताए गए समय के साथ खोजशब्दों पर ध्यान केंद्रित करके, अभियान न केवल ट्रैफिक को ड्राइव करने की संभावना वाले कीवर्ड पर केंद्रित होगा, बल्कि उन विज़िटर को भी चलाया जाएगा जो साइट पर कार्रवाई करने की संभावना रखते हैं ।
रैंक परीक्षक
अंत में, जब एक नया एसईओ अभियान शुरू करना, खासकर छोटे बजट के साथ, यह कम-फांसी वाले फल को पहचानने और लक्षित करने में सहायक होता है एक अच्छी रणनीति उन खोजशब्दों को लक्षित करना है जो एक वेबसाइट पहले से ही रैंक करती है, लेकिन अभी तक मजबूत परिणामों को हासिल करने में सक्षम स्थिति में नहीं हैं प्रायः किसी भी अनुकूलन के प्रयास के बिना एक वेबसाइट रैंकिंग पेज 1 या पेज 2 पर रैंकिंग करता है। उन खोजशब्दों के लिए एक अनुकूलन योजना को लागू करने से, वेबसाइट अक्सर रैंक को ऐसी स्थिति में आगे बढ़ा सकती है जो मजबूत परिणाम प्राप्त करेगी।
खोजशब्द रैंकिंग को ट्रैक करने के लिए कई भुगतान उपकरण हैं, लेकिन एक उत्कृष्ट निशुल्क उपकरण है जो उपयोगकर्ताओं को मक्खी पर 100 खोजशब्दों की रैंकिंग को देखने की अनुमति देता है। रैंक चेकर एक फ़ायरफ़ॉक्स एक्सटेंशन है जो एक मुफ्त एसईओ बुक खाते के लिए साइन अप करने के बाद डाउनलोड किया जा सकता है। एक बार डाउनलोड होने पर, रैंक चेकर फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़र के नीचे दाईं ओर स्थित आइकन के माध्यम से उपलब्ध होता है।
कीवर्ड लक्ष्यीकरण के लिए रैंक परीक्षक की उपयोगिता कीवर्ड खोज के लिए अन्य टूल के साथ संयोजन में आता है जैसे कि ऐडवर्ड्स कीवर्ड टूल या Google Analytics संभावित खोजशब्द लक्ष्य की सूचियों की पहचान करने के लिए उन उपकरणों का उपयोग करने के बाद
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Source : https://www.searchenginejournal.com/3-free-seo-tools-for-identifying-target-keywords/61552/